धूमधाम से मनाई गई महाराजा अग्रसेन जयंती ।

प्रतिमा का पूजन और माल्यार्पण  

गुरुवार को नगर पंचायत डुमरियागंज में मंदिर चौराहे पर महाराजा अग्रसेन की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।कार्यक्रम की शुरुवात अग्रसेन महाराज की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया और लोगों ने फूल चढ़ाकर व माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह ने महाराजा अग्रसेन के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।


महाराजा अग्रसेन का जीवन परिचय

पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने  प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महाराजा अग्रसेन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उन्होंने 108 वर्षों तक राज्य किया और हर वर्ग के हितों के लिए कार्य किया। महाराजा अग्रसेन प्रतापनगर के सूर्यवंशी क्षत्रिय राजा वल्लभ के पुत्र थे और प्रभु श्रीराम की 34वीं पीढ़ी में द्वापर युग के अंत और कलियुग के प्रारंभ में जन्मे थे। उन्होंने नागराज कुमुट की कन्या माधवी से स्वयंवर किया था, जिससे इंद्रदेव नाराज हुए और उन्हें शाप दिया।

समाजसेवा और समृद्धि की प्रेरणा  

कार्यक्रम में उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष सुगंध अग्रहरि ने बताया कि अग्रसेन महाराज ने समाज की समृद्धि के लिए भगवान शिव की तपस्या की, जिससे उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त हुआ।उनकी शिक्षाएं आज भी समाज के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

समापन और प्रसाद वितरण 

कार्यक्रम के अंत में उपस्थित लोगों को मिष्ठान और फलाहार वितरित किया गया। 

उपस्थिति

इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष चंद्रप्रकाश चौधरी, अन्नू अग्रहरी,अजय अग्रहरि,राजन अग्रहरी, अभिजीत, बेचन अग्रहरि,अजीत अग्रहरी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : अंकित अग्रहरि

Categories:
Similar News

0 comments: