नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन।

214 लोगों ने कराया कैंसर की प्रारंभिक जांच

हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान, गीता वाटिका, गोरखपुर ने संत कबीर नगर के संयुक्त जिला चिकित्सालय में शनिवार को नि:शुल्क कैंसर की प्राथमिक जांच एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। यह शिविर मुख्य चिकित्सा अधिकारी संत कबीर नगर और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के सहयोग से आयोजित किया गया, जिसमें 214 लोग अपनी विभिन्न शारीरिक समस्याओं की जांच कराने आए। अधिकतर महिलाओं ने स्तन, गर्भाशय और मुंह में कैंसर की आशंका के कारण जांच कराई, जबकि पुरुषों ने गले, कमर और पाचन समस्याओं के लिए परामर्श लिया



विशेषज्ञों द्वारा दी गई उचित सलाह

अस्पताल के चिकित्सक डॉ. सी. पी. अवस्थी और सहायक चिकित्सक डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने मरीजों की समस्याओं का मूल्यांकन किया और उन्हें उचित परामर्श दिया। अस्पताल की ओर से सभी जरूरतमंदों को नि:शुल्क दवाइयां भी प्रदान की गईं। 

कैंसर जागरूकता अभियान  

शिविर में आए लोगों को कैंसर जागरूकता के तहत बताया गया कि कैंसर शरीर के एक हिस्से से शुरू होकर अन्य अंगों में फैल सकता है। प्रारंभिक अवस्था में इसका पता लगने पर इसका इलाज संभव है। तंबाकू, धूम्रपान और शराब से दूरी रखने और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है।

साफ वातावरण से कैंसर का खतरा कम

शिविर प्रबंधक अजय श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदूषण भी कैंसर का एक प्रमुख कारण हो सकता है, जैसा कि हरियाणा की बस्तियों में देखा गया है। इसलिए साफ वातावरण बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। 

शिविर में सक्रिय योगदान

शिविर में डॉ. भवनाथ पांडेय, डॉ. ए. पी. मिश्रा और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का योगदान उल्लेखनीय रहा। सभी ने कैंसर जागरूकता पत्रक और सामग्री भी वितरित की।

Categories:
Similar News

0 comments: