हिंदी दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन, हिंदी के उत्थान पर हुआ मंथन।

डुमरियागंज में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन द्वारा हिंदी दिवस मनाया गया

हिंदी दिवस के अवसर पर शनिवार को डुमरियागंज स्थित नगर पंचायत सभागार में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन, तहसील इकाई डुमरियागंज द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता तहसील अध्यक्ष राजेश पांडेय ने की, जबकि संचालन जिला महामंत्री सैय्यद असगर जमील द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपजिलाधिकारी डॉ. संजीव दीक्षित उपस्थित रहे।



हिंदी भाषा का महत्व

कार्यक्रम के दौरान एसडीएम डॉ. संजीव दीक्षित ने हिंदी भाषा के महत्व को बताते हुए कहा कि हिंदी भाषा हमारे देश और समाज को जोड़ने का कार्य करती है। यह ऐसी भाषा है जिसमें शब्दों के साथ-साथ भाव भी आते हैं। अपनी भाषा की उन्नति ही सभी प्रकार की उन्नति का मूल है।

हिंदी के प्रचार-प्रसार में सभी की भागीदारी आवश्यक

मौलाना आजाद पीजी कॉलेज बायताल के प्राचार्य डॉ. अखलाक हुसैन ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार में सरकार के साथ-साथ साहित्यकारों, पत्रकारों और शिक्षकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में हिंदी भाषा को अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए।

संबोधन और कविताओं से हिंदी के उत्थान पर विचार-विमर्श

नगर पंचायत डुमरियागंज के ईओ महेश प्रताप श्रीवास्तव और कवि व शिक्षक भूपेंद्र त्रिपाठी ने अपने संबोधन में हिंदी भाषा के उत्थान पर विचार रखे। उन्होंने कविताओं और रचनाओं के माध्यम से हिंदी की महत्ता को उजागर किया। 

अन्य वक्ताओं के विचार

इस कार्यक्रम में अन्य अतिथियों के रूप में तहसीलदार डुमरियागंज, रफी मेमोरियल इंटर कॉलेज चकचई के प्रधानाचार्य अहमद फरीद अब्बासी, साहित्यकार श्रीमती नीरा दूबे और कई पत्रकारों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। 

कार्यक्रम का समापन

कार्यक्रम का समापन ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आलोक श्रीवास्तव द्वारा किया गया। 

उपस्थिति

इस अवसर पर संरक्षक और वरिष्ठ पत्रकार पप्पू रिजवी, संजय त्रिपाठी, अजय पांडेय, रमाकांत त्रिपाठी, आफताब आलम, अंकित अग्रहरि, काजी रहमतुल्लाह, योगेश यादव, नसीम अहमद, राकेश यादव, अशफाक, लकी शुक्ला, तौकीर असलम, काजी फरीद, अज्जू सिंह, सूरज श्रीवास्तव, ताहिर, माधवेंद्र मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

Categories:
Similar News

0 comments: