उत्तर-प्रदेश देश और दुनिया राजनीति

राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगें प्रधानमंत्री, पांच अगस्त को आयेंगे अयोध्या

अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा भेजे गए भूमि पूजन की तारीख पर अयोध्या आएंगे. प्रधानमंत्री दोपहर 12:15 बजे भूमि पूजन करेंगें .

शनिवार रात करीब 11:00 बजे ट्रस्ट की अनौपचारिक मीटिंग हुई. मीटिंग में राम मंदिर की भूमि पूजन को अंतिम रूप देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूमि पूजन के लिए न्यौता दिया गया है. जिस पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने अब मुहर लगा दी है. प्रधानमंत्री पांच अगस्त को ठीक 12:15 बजे भूमि पूजन करेंगे.

राम मंदिर का डिजाइन तैयार करने वाले चंद्रकांत सोमपुरा के दोनों पुत्र निखिल और आशीष भी बैठक में शामिल रहे. राम मंदिर की डिजाइन में बदलाव का प्रस्ताव ट्रस्ट के अध्यक्ष को दिया गया. राम मंदिर अब दोगुना आकार में लगभग तीन एकड़ में बनेगा. इकसे अलावा परिसर का विस्तारीकरण भी होगा. दूसरी ओर संतो की ओर से मंदिर के विस्तार की मांग को भी ट्रस्ट के सामने रखा गया. मंदिर में तीन की जगह अब पांच गुम्बद होंगे और इसकी लंबाई चौड़ाई और ऊंचाई भी बढ़ाई जाएगी. ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की परिस्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने तारीख तय कर दिया है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि चंद्रकांत सोमपुरा की टीम राम मंदिर का निर्माण करेगी सोमनाथ मंदिर भी इन्हीं के द्वारा बनाया गया है.

दरअसल पिछले साल पांच अगस्त के दिन केंद्र सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को हटाया था. इस साल पांच अगस्त को ही प्रधानमंत्री अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे. ऐसे में पांच अगस्त की तारिख अब और भी अहम हो गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *